close this ads

Dengue, Swine Flu, Malaria, Typhoid Treatment

डेंगू, स्वाइन फ्लू, मलेरिया, टाइफाइड का उपचार (Dengue, Swine Flu, Malaria, Typhoid Treatment):

भारत का यह सौभाग्य हे कि हमे विरासत में प्राकृतिक चिकित्सा और आयुर्वेदा का सम्पूर्ण और सशक्त बल मिला है। हमारी प्राकृतिक चिकत्सा में डेंगू, स्वाइन फ्लू, मलेरिया, टाइफाइड और बुखार का सरल और समृद्ध उपचार है। जिसके नियमित रूप से प्रयोग करने पर इस बड़ी बीमारी से कुछ ही दिनों में ही समाप्त किया जा सकता है।

उपाय 1 - गिलोय का प्रयोग सबसे महत्वपूर्ण और कारगर उपाय है। डेंगू और स्वाइन फ्लू जैसे खतरनाक बिमारिओं में यह रामबाण के रूप में सिद्ध हुई है। गिलोय आसानी से मिल जाती है और इसकी पहचान भी आसानी से की जा सकती है। गिलोय के तने और पत्तीओं को मसल के उनका रास निकल के आधा कप दिन में दो बार या तीन बार प्रयोग करें। इस साधारण से प्रयोग से खून में प्लैट्स का शीघ्रता से वृद्धि होजाती है।

उपाय 2 - एलोवेरा (घृतकुमारी) यह एक ऐसा पौधा है जो किसी भी मौसम में उगाया और प्रयोग करना सरल और प्रभावकारी है। प्रतिदिन एलोवेरा का सेवन करने बाल व्यक्ति हमेशा स्वस्थ ही रहता है। एलोवेरा के ऊपरी भाग को निकल के उसके गूदा बाले भाग का सेवन करने से सभी प्रकार का बुखार कुछ ही दिनों में समाप्त हो जाता है।

उपाय 3 - गेहूं के ज्वारे का सेवन। यह उपाय कैंसर, डायबटीज़, डेंगू, फ्लू , मियादी बुखार जैसे खतरनाक बीमारियों में बहुत ही कारगर उपाय है। गेहू के ज्वारे की पत्तीओं को लेकर उसका रास को निकल लें। इस रास का सेवन प्रातःकाल खली पेट १/२ और १ कप प्रयोग बहुत ही कारगर है।

उपाय 4 - 5 पत्ते तुलसी के, नीम की गिलोई का सत 5 ग्राम, सोंठ 10 ग्राम, 10 छोटी पीपर के टुकड़े सभी को एक जगह पे काट लें। अब इन सब को एक गिलाश पानी में उबाल लें। और तब तक उबालें जब तक आधा गिलाश पानी न रह जाये। ठंडा होने के बाद इसे सुबह दुपहर और शाम को प्रयोग करें। एक से दो नीं में आपको फरक महसूस होने लगेगा।

उपाय 5 - हरिसिंगर के पेड़ की 5 पत्तियां को लेके उसकी चटनी बना लें। इस चटनी को 1 गिलाश पानी में उबाल लें। और इसे तब तक उबालें जब तक यह आधा गिलाश पानी न रह जाये। इसे प्रातःकाल खली पेट ही सेवन करें। इस प्रयोग से पुराने से पुराना बुखार, मलेरिया, ब्रेन मलेरिया, फ्लू गठिया का रोग समाप्त हो जाता है।
- Abhishek Pratap Singh
If you love this article please like, share or comment!
कौन सी धातु के बर्तन में भोजन करने से क्या लाभ और हानि?
कौन सी धातु के बर्तन में भोजन करने से क्या क्या लाभ और हानि होती है
सोना एक गर्म धातु है।...
सेल्फी लेना हो सकता है आपके लिए खतरनाक!!
Caused by overusing the muscles attached to your elbow and wrist. Taking too many photos of yourself can result in selfie elbow, latest injury related to tech equipment...
पत्तल में खाने के महत्व
» पलाश के पत्तल में भोजन करने से स्वर्ण के बर्तन में भोजन करने का पुण्य व आरोग्य मिलता है।
मटके के पानी के फायदे!
» इसे पीने से पेट में भारीपन की समस्या भी नहीं होती।
» मटके की मिट्टी कीटाणुनाशक होती है जो पानी में से दूषित पदार्थो को साफ करने का काम करती है।
लू से बचाव ही उपाय है!
हम सभी धूप में घूमते हैं फिर कुछ लोगो की ही धूप में जाने के कारण अचानक मृत्यु क्यों हो जाती है? लू लगने से मृत्यु क्यों होती है?
कभी सोचा कि प्लेटलेट्स हमारे लिए इतनी क्यूँ महत्वपूर्ण है?
मेडिकल साइंस में सबसे ज्यादा प्रचलन में आने वाला शब्द है वो है प्लेटलेट्स (Platelets) ǀ जब कभी मरीज डेंगू और वायरल बुखार कि चपेट में कोई आता है तो डॉक्टर सबसे पहले आपकी प्लेटलेट्स की ही जांच के लिए ही बोलता है ǀ लेकिन कभी अपने सोचा?
भारतीय गाय और उनकी नेत्र ज्योति के लिए उपयोगता
गाय के शरीर पर प्रतिदिन 15-20 मिनट हाथ फेरने से B.P.भी ठीक होता है और नेत्र ज्योति भी बढ़ती है।...
जाने त्रिफला क्या है? और उसके प्रयोग
What is Trifla? and its uses: त्रिफला का अर्थ है तीन फल का मिश्रण। हरड़, बहेड़ा और आंवला ये तीन फल के मिश्रण को त्रिफला कहते हैं। जब ये तीन फल मिल कर जब त्रिफला बनता है इस को आयुर्वेद में एक रसायन के रूप में माना जाता है।...
Daily Useful Health Tips using Dohawali
पानी में गुड डालिए, बीत जाए जब रात! सुबह छानकर पीजिए, अच्छे हों हालात!!
धनिया की पत्ती मसल, बूंद नैन में डार! दुखती अँखियां ठीक हों, पल लागे दो-चार!!
दिमागी कमजोरी में फायदेमंद कुछ फल
आयुर्वेद की नजर से शंखपुष्पी स्मरणशक्ति को बढ़ाकर मानसिक रोगों व मानसिक दौर्बल्यता को नष्ट करती है। शंखपुष्पी का नाम इसके शंख आकृति के फूलों के कारण पड़ा है।...
Bhagwan Valmiki MandirBhagwan Valmiki Mandir
भगवान वाल्मीकि मंदिर (Bhagwan Valmiki Mandir) dedicated to Maharishi Valmiki. Prime Minister Narendra Modi gave a clarion call for a ‘स्वच्छ भारत - Swach Bharat (Clean India)’ on the birth anniversary of the Mahatma Gandhi on 2 October 2014.
मसखरी - Maskhari
उड़ते उड़ते ख़बर आयी है कि विश्व के सभी देशों की यात्रा निपटाने के बाद मोदी जी चाँद पर भी जाएँगे l
Bachpan to Reebok
पढ़-लिख कर हमने कार खरीदी :(
और वो...
अनपढ़ रह कर भी पेड़ लगाने चल दिए!!
Kavi Vinod Pandey Ki Kalam - 2017
खा रहें हैं जो टमाटर आजकल,दायरे में टैक्स के वो आएँगे
पी रहे हैं जो टमाटर जूस उनके, घर पे छापे जल्द मारे जायेंगे...
घुरपेँच - Ghurpainch
Q: ऑफ़स मे आपका ईशान कोण किस दिशा मे है?
A: जिस दिशा मे आपके बॉस की सीट हो, वही आपकी उत्तम दिशा है ;)
दिल्ली एन.सी.आर. में भारी वर्षा
दिल्ली मे बारिश हुई नही और टीवी, इंटरनेट, मोबाइल और रोड नेटवर्क सब जाम से जाम छलकाते मिलेंगे :)
दिल्ली और आस-पास कहाँ मनाएँ इस बार की नवरात्रि?
List of leading, famous and popular Mata temples celebrating Shardiya Navratri [21 - 29 September 2017] in New Delhi, Noida, Gurugram and Ghaziabad.
दिल्ली के आस-पास माता के प्रसिद्ध मंदिर!
List of top famous Mata Adishakti, Devi Durga and Maa Kali temples in New Delhi, Noida, Gurugram and Ghaziabad...
जानें दिल्ली के कालीबाड़ी मंदिरों के बारे मे!
Durga Puja one of the prominent religious and cultural festival of Delhi and near by states. Top famous Durgotsav destination of Delhi. You must visit, these top most famous Durga Puja pandals in Delhi/NCR
प्रेरक कहानी: युधिष्ठर ने ही समझ, सत्यम वद का सही मतलब!
यह उस समय की बात है जब कौरव पांडव गुरु द्रोणाचार्य के आश्रम में शिक्षा प्राप्त कर रहे थे। एक दिन गुरु द्रोण ने अपने सभी शिष्यों को एक सबक दिया - सत्यम वद मतलब सत्य बोलो।
प्रेरक कहानी: ईश्वर का न्याय! इसी जन्म मे...
चलते हुए जब वो तालाब से होकर गुजर रहे थे, तो उन्होंने देखा कि एक धीवर नदी में जाल डाले हुए है। शिष्य यह सब देख खड़ा हो गया और धीवर को अहिंसा परमोधर्म का उपदेश देने लगा।...
स्वच्छ भारत अभियान - Swachh Bharat Abhiyan
^
top